अब प्ले स्टोर पर राष्ट्रीय उजाला

ओबामा पॉलिटिक्स में कर सकते हैं वापसी, क्या हैं प्लॉन?

0

नई दिल्ली : ओबामा की इस तस्वीर को देखकर यही लग रहा है कि ओबामा अब फिर से बच्चे बन गये हैं। भले ही वह राष्टÑपति के पोस्ट से रिटायर्ड हो गये हों, लेकिन एक बार नेता बनने के बाद इसका चस्का ऐसा लगता है कि इसे छोड़ पाना बहुत मुश्किल काम है। जिस तरह से बच्चे के साथ खेलने में आनंद आता है, ठीक उसी तरह पॉलिटिक्स के खेल को दोबारा खेलना चाहते हैं ओबामा। हां, वह इस खेल में माहिर भी हैं। दरअसल, नेताओं के रिटायर होने की उम्र नहीं होती। ऐसा भारत की सियासत के बारे में कहा जाता है, लेकिन अब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी इस मंत्र को अपना सकते हैं। अमेरिकी मैगजीन पोलिटिको के मुताबिक, 56 साल के ओबामा सियासत में दोबारा कदम रख सकते हैं।
मैगजीन का दावा है कि ओबामा की दिलचस्पी डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए काम करने की है। वह पार्टी के भीतर फायदे के लिए सीटों के बंटवारे के चलन को रोकना चाहते हैं जिससे आखिर में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों को फायदा होता है। इसके लिए डेमोक्रेटिक पार्टी ओबामा को नेशनल डेमोक्रेटिक रिडिस्ट्रिक्टिंग कमेटी (एनडीआरसी) में अहम जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। बता दें कि एनडीआरसी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों को चुनने के अलावा फंड जुटाने का भी काम करती है। फिलहाल एनडीआरसी की तवज्जो राज्यों में खोई सियासी जमीन को वापस पाने की है।
ओबामा के अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर ने भी कहा है कि लोग ओबामा को जल्द ही दोबारा सियासत में देख सकते हैं। उन्होंने ट्रंप के चुनाव से पहले ही इस बात के संकेत दिये थे कि ओबामा रिटायरमेंट के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी में सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया को सुधारना चाहते हैं। खबर यही है कि एनडीआरसी में जिम्मेदारी निभाने के साथ ही ओबामा डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े कानूनी संगठनों की भी मदद कर सकते हैं।
कोटेशन
खबर यही है कि एनडीआरसी में जिम्मेदारी निभाने के साथ ही ओबामा डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़े कानूनी संगठनों की भी मदद कर सकते हैं।

Share.

About Author

Comments are closed.