उत्तर कोरिया मामले में रूस बन रहा है रुकावट :डोनाल्ड ट्रंप

0

वाशिंगटन: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के खतरे से निपटने के लिए अमेरिका जो कोशिश कर रहा है उसमेँ रूस नुकसान पहुंचा रहा है. जबकि ट्रंप ने चीन के रवैये की तारीफ़ की. एक साक्षात्कार में उन्होंने मंजूर किया कि रूस से बेहतर संबंध होने पर उत्तर कोरिया के परमाणु खतरे से निपटना आसान होगा.
उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया को लेकर अमेरिका और रूस के संबंध तनावपूर्ण चल रहे हैं. एक ओर क्रीमिया मसले पर यूक्रेन को अमेरिका का समर्थन मिलने से रूस नाराज है, तो सीरिया में दोनों महाशक्तियों का तनाव जारी है.इन दोनों देशों के बीच सन 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के आरोप के बाद से संबंधों में तल्खी का माहौल है. ट्रम्प ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से उत्तर कोरिया व अन्य मामलों पर भी बात की.
बता दें कि ट्रम्प ने रूस के साथ अच्छे संबंधों की इच्छा ज़ाहिर करते हुए कहा कि यदि ऐसा होता है तो उत्तर कोरिया की समस्या को सुलझाने में आसानी होगी. ट्रम्प अपने चुनाव प्रचार के दौरान भी रूस से अच्छे संबंधों की वकालत कर चुके हैं.लेकिन उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार और बैलेस्टिक मिसाइल विकास कार्यक्रम के कारण अमेरिका के साथ उसके संबंध ख़राब हुए हैं, जो चिंता का विषय है.

Share.

About Author

Leave A Reply