अर्थशास्त्र के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार से सम्मानित हुए ‘रिचर्ड थेलर’ |

0

नई दिल्ली : अर्थशास्त्र के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के प्रोफेसर रिचर्ड थेलर को मिला है. हालाँकि इस रेस में पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन भी थे. लेकिन वे पिछड़ गए. ख़ास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीके नोटबंदी के फैसले का थेलर ने नोटबंदी का खुले तौर पर समर्थन कर इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का पहला कदम बताया था.
आपको बता दें कि इस बार नोबेल पुरस्कार की दौड़ में पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन भी शामिल थे. जब नोटबंदी की घोषणा की गई थी, तब राजन RBI गवर्नर थे. राजन ने नोटबंदी के फैसले का विरोध किया था. जबकि रिचर्ड थेलर ने नोटबंदी की घोषणा के बाद ट्वीट कर मोदी सरकार के इस फैसले की तारीफ की थी. लेकिन उन्होंने 2000 के नए नोट की आलोचना भी की थी.
उल्लेखनीय है कि नोटबंदी और जीएसटी को लेकर ही इन दिनों मोदी सरकार को विपक्ष के साथ -साथ अपनों की भी आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है. विपक्ष का आरोप है कि नोटबंदी के कारण ही जीडीपी में गिरावट आई है. वहीँ बीजेपी के दिग्गज नेता यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी ने भी सरकार को इस मुद्दे पर घेरते हुए सरकार पर निशाना साधा है. जबकि वित्तमंत्री अरुण जेटली और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी का खुले तौर पर समर्थन किया है.

Share.

About Author

Leave A Reply